लिंग को मोटा और लम्बा कैसे करें – Ayurvedic Solution For Penis Enlargement

लिंग को मोटा और लम्बा कैसे करें – Ayurvedic Solution For Penis Enlargement

क्या आपके लिंग का साइज आपके पार्टनर के सेक्स एक्साइटमेंट को इफ़ेक्ट करता है? क्या आप जानते है आपके लिंग का साइज़ कितना होना चाहिए? अक्सर पुरूषों में अपने लिंग के साइज को लेकर कन्फूजन बना रहता है कि उनका लिंग का साइज़ सही है या नहीं। पुरुषों को सेक्स के दौरान अपने पार्टनर को ख़ुश करने के लिए अपने लिंग को मोटा और लम्बा करना जरूरी होता है, क्योंकि तभी वो खुद सेक्सुअल लाइफ में सैटिस्फाइड होने के साथ-साथ अपने पार्टनर को भी चरम सुख का आंनद दे पाने में सफल हो पाते है।

अच्छे और सुखद सेक्सुअल लाइफ के लिए पुरुषों के लिंग की मोटाई और लम्बाई काफ़ी ज्यादा मायने रखता है। जिन पुरुषों के लिंग का साइज ठीक ठाक नहीं होता है, अक्सर ऐसे पुरुष अपने सेक्सुअल परफॉर्मेंस को लेकर हमेशा टेंशन में रहते हैं। इससे पुरुषों के प्राइवेट और सोशल दोनों लाइफ में इफ़ेक्ट पड़ता है। हालांकि ऐसा माना जाता है कि कुछ साधारण उपाय, आयुर्वेदिक  जड़ी-बूटियां और कई ऑयल बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के लिंग मोटा और लम्बा करने  में मदद कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम पुरुष लिंग को मोटा और लम्बा कैसे करें, इस पर पूरी डिटेल जानकारी लेकर आये है।

लिंग कितना मोटा और लम्बा होना चाहिए

लिंग का एक्चुअल साइज कितना होना चाहिए, इसको ऑथेंटिक रुप से बता पाना संभव नहीं है, क्योंकि अलग-अलग पुरुषों में इसका सामान्य साइज़ अलग-अलग हो सकता है। हालांकि भी पुरुषों के साथ किये गए एक सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, लिंग का सामान्य साइज़ कुछ इस तरह होना चाहिए। बिना तनाव या बिना एक्साइटमेंट वाले लिंग की औसत लंबाई लगभग 8.9 सेंटीमीटर या 3.50 इंच , जबकि खड़े हुए लिंग या एक्साइटमेंट लिंग की औसत लंबाई लगभग 14 से 16 सेंटीमीटर या 5.50 से 6.30 इंच के बीच होता है। वही खड़े हुए लिंग की औसत मोटाई लगभग 8.9 से 9.9 सेंटीमीटर या 3.50 से 3.90 इंच के बीच में ही होता है। लिंग का ये साइज कभी-कभी पुरुषों के उम्र और वजन के अनुसार चेंज भी हो सकता है।

क्या महिला पार्टनर को पुरुषों के लिंग की लम्बाई और मोटाई इफ़ेक्ट करता है?

लिंग के साइज को लेकर अक्सर पुरुषों के मन में एक  डर सा बना रहता है कि वो अपनी पत्नी या महिला पार्टनर को सम्भोग क्रिया के दौरान संतुष्टि दे पाएंगे या फिर नहीं। सेक्स के दौरान अधिकांश पुरुषों को अपने लिंग आकार को लेकर चिंता होने लग जाता है। आपको भी अगर लिंग के आकार को लेकर ऐसा ही कोई डाउट है, तो आपको बता दे कि सेक्स के दौरान महिला पार्टनर को पुरुष के लिंग के साइज से फ़र्क नहीं पड़ता, बल्कि ज्यादा फर्क उन्हें तब पड़ता कि, ज़ब पुरुष लिंग उन्हें जीस्पॉट तक संतुष्ट नहीं कर पाते हैं। इसलिए पुरुषों को चाहिए कि वो अपने लिंग के साइज पर ध्यान न देकर सेक्स ड्राइव प्रोसेस पर ज्यादा धयान दे। क्योंकि अधिकांश पुरुषों में देखा गया कि लिंग छोटा होने की वजह से वो मानसिक रूप से परेशान रहते है, जिससे वो अच्छे से सेक्स नहीं कर पाते है। इस मानसिक परेशानी की वजह से पुरुषों में नपुंसकता, शीघ्रपतन, एक्साइटमेंट में कमी आदि सेक्सुअल दिक्कतों को झेलना पड़ता है। इसलिए लिंग के साइज को पुरुषों को परेशान होने के बजाए अच्छे डॉक्टर से कंसल्ट करने की आवश्यकता है।

10 Ways To Last Longer In Bed – Premature Ejaculation

लिंग की लम्बाई बढ़ाने के लिए क्या करें

यदि पुरुष अपने लिंग की लम्बाई बढ़ाना चाहते है, तो उन्हें अपने जीवन शैली में कुछ परिवर्तन के अंतर्गत पौष्टिक आहार के साथ-साथ नियमित एक्सरसाइज भी करना चाहिए। इसके अलावा लिंग को मोटा और लम्बा कैसे करें, इसके लिए Ayurvedic Solution For Penis Enlargement को भी अपनाया जा सकता है। आइये लिंग बढ़ाने वाले सभी चीज़ों पर डिटेल में चर्चा करते है :

Exercise For Penis Enlargement

लिंग मोटा और लंबा करें, इसके लिए कई एक्सरसाइज है, यहां हम 2 बेस्ट एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जिससे जल्दी ही आप लिंग के साइज में परिवर्तन महसूस करेंगे :

  • अल्टीमेट स्ट्रेचर : इस एक्सरसाइज से लिंग को मोटा करने की चाहत रखने वाले लोगों की चिंता दूर हो सकता हैं क्योंकि ये पेनिस के टेढ़ापन और ढीलापन दूर करने में सहायक होता है। इस अल्टीमेट स्ट्रेचर एक्सरसाइज को करने के पहले रिलैक्स हो जाएं और थोड़ा वार्म-अप कर लें। इसके बाद अपने लिंग की फोरस्किन को पीछे की ओर खीचें और उसके उभरे हुए सिरे को दुसरे हाथ से पकड़ें।इसके बाद अपने लिंग को आगे की तरफ स्ट्रेच करें। ध्यान रहे कि इसे ज्यादा कसकर ना पकड़ें, क्योंकि इससे दर्द भी हो सकता है और ब्लड सर्कुलशन में रुकावट आ सकती है। अब अपने लिंग को पेट की तरफ ऊपर खिंच कर लगभग 15 से 30 सेकंड तक रोक कर रखें। लिंग के इस एक्सरसाइज को दिन के एक समय में लगभग 10 बार करें । कोशिश करें कि अपने लिंग के साथ इस प्रकिया को सभी दिशा में दो-दो बार दोहराएं।
  • केगल एक्सरसाइज : ये सेक्सुअल एक्सरसाइज पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इस एक्सरसाइज से पुरुषों में ब्लड सर्कुलशन और इरेक्शन टाइम बढाने में बहुत मिलता है। इसके लिए आपको अपनी पीसी (Pubococcygeus) मांशपेशियों को सिकोड़ने का अभ्यास करना है। इस कंडीशन में लिंग को 5 सेकंड तक होल्ड करें और 2 सेकंड के लिए छोड़ दें।ये एक बहुत ही इफेक्टिव उपचार है। इसलिए लिंग साइज को बढ़ाने के लिए रोजाना कम से कम 15 से 20 मिनट तक इस प्रकिया को दोहराएं।

Ayurvedic Solution For Penis Enlargement And Home Remedies

लिंग को बड़ा करने के लिए उपाय तो बहुत सारे हैं। बहुत सारी ऐसी आयुर्वेदिक औषधियां भी हैं, जो आपके लिंग को बड़ा करने में मददगार होती हैं। ये औषधियां मूल रूप से लिंग के आस-पास के ब्लड Circulation को ठीक करता हैं, ताकि सेक्स के दौरान लिंग में अच्छी तरह से एक्साइटमेंट हो सके। आइये उन आयुर्वेदिक औषधियों के बारे में जाने :

  • गोखरू – ये भारत के ज्यादातर गर्म क्षेत्रों में पाई जाने वाली जादुई औषधि है। इसका मुख्य काम शरीर के सभी कमज़ोरी को दूर करके बॉडी को आंतरिक मजबूती देना होता है। बहुत सारे रिसर्च के अनुसार गोखरू टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी बढ़ाता है। टेस्टोस्टेरोन पुरुष प्रजनन के विकास में बहुत इम्पोर्टेन्ट हार्मोन्स होता है, जो पुरुष जननांग की सारी यौन विशेषताओं को बढ़ावा देता है।
  • जिनसेंग – जीनस पैनाक्स नामक पौधे की जड़ से निकलने वाला ये औषधि जिनसेंग कहलाता है। इस जड़ का स्वाद कड़वा होने के साथ मसालेदार भी होता है। इसकी लगभग 11 प्रजातियां पुरे वर्ल्ड में मौजूद हैं। हालांकि इसमें सभी का उपयोग नहीं किया जाता है, जिंसेंग के इस्तेमाल की जाने वाली कुछ प्रजातियां में एशियाई जिनसेंग, अमेरिकी जिनसेंग, साइबेरियाई जिनसेंग, भारतीय जिनसेंग व ब्राजील जिनसेंग शामिल है। जिनसेंग सभी प्रकार के यौन शिथिलता में मददगार होता है। जिनसेंग में जिनसिनोसाइड्स नामक तत्व मौजूद होता है, जो बॉडी में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाकर लिंग में ब्लड सरकुलेशन को बढ़ावा देता है, जिससे कामेच्छा में वृद्धि होता है। इसके अलावा जिनसेंग को पुरुषों में टेस्टेस्टेरोन के लेवल को भी बनाए रखता है।
  • गिंको बाइलोबा – हालांकि गिंको बाइलोबा का यूज़ कई सारी बीमारियों के इलाज में किया ही जाता है, लेकिन मुख्य तौर पर इसे दिमाग की क्षमता बढ़ाने और लिंग के ब्लड सरकुलेशन को ठीक करने में उपयोग किया जाता है। कई रिसर्च के अनुसार ये सेक्स के पहले या बाद में लिंग के तनाव को भी बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • माका – इसे आमतौर पर कामोत्तेजना बढ़ाने वाली मेडिसिन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। ये एक बहुत ज्यादा लाभकारी औषधि है, जो पुरुषों के अंदर की सेक्स ऊर्जा को बढाती है। साथ ही उनके लिंग के तनाव को भी बढ़ाने में सहायक होता है।
  • एल-आर्गिनन  – लिंग के साइज को बड़ा करने के लिए सदियों से इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है। ये बॉडी में  अमिनो एसिड की तरह काम करते हुए लिंग में रक्त फ्लो को सही करता है, जिसकी वजह से लिंग में अच्छी लम्बाई देखने को मिलता है। ध्यान रहे कि हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए इस औषधि का सेवन नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए बिना डॉक्टर के कसल्ट के एल-आर्गिनन का सेवन बिल्कुल ना करे।

Eating Solution For Penis Enlargement

लिंग के आकार को मोटा और लम्बा करने के लिए आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन भी काफ़ी फायदेमंद होता हैं, आर्टिकल में आगे हम कुछ ऐसे खाद्य पदार्थो के बारे में बता रहे है, जो लिंग के साइज को बढ़ाने में काफी कारगर होते हैं।

  • प्याज़ –  कई रिसर्च के अनुसार प्याज में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो पुरुष लिंग को लंबा और बड़ा करने के लिए सहायक होते हैं। प्याज में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व बॉडी सभी पार्ट्स के अलावा जननांगों में भी ब्लड सरकुलेशन को ठीक करते हैं, जननांग में ब्लड सरकुलेशन ठीक होने से लिंग का साइज भी लम्बा होता है।
  • सैल्मन मछली –  सैल्मन मछली भी लिंग को लंबा करने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें विटामिन ओमेगा 3 व अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो जननांग विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं।
  • केला –  केला जितना बॉडी के लिए हेल्दी फल होता है, उतना ही पुरुष के लिंग के साइज के लिए भी अच्छा होता है।
  • तरबूज – वैसे तो सभी तरह के फल बॉडी को एक्स्ट्रा न्यूट्रिमेंट्स देते हैं, लेकिन तरबूज एक ऐसा फल है, जो लिंग के एक्साइटमेंट को बढ़ाने में भी उपयोगी होता है, क्योंकि तरबूज में अमीनो एसिड पाया जाता है, जो कि पुरुषों के जननांग के नसों में फैलाव को बनाए रखने में मदद करता है।

Important Vitamins For Penis Enlargement

पुरुष लिंग को मोटा और लम्बा करके सही आकार में लाने के लिए विटामिन्स भी अहम भूमिका निभाते है। यदि पुरुष छोटे लिंग या लिंग के साइज सम्बन्धित समस्या से परेशान हैं, तो उन्हें अपनी डाइट में विटामिंस को जरूर शामिल करनी चाहिए। आइए जानते हैं कौन कौन से विटामिन विशेषकर लिंग को मोटा और लंबा करने में सहायक होते हैं :

  • Vitamin A – जैसा कि आपको पता ही है कि विटामिन -ए बॉडी के लिए बहुत ही इम्पोर्टेन्ट विटामिन होता है। Vitamin A में कई एंटी बैक्टीरियल क़्वालिटी होते हैं, जो पुरुषों को कई रोगों से दूर रखने के अलावा लिंग साइज के ग्रोथ के लिए भी अच्छा होता है , इसलिए लिंग प्रॉब्लम को झेलने वाले पुरुषों को Vitamin A वाले आहार जरूरी से खाना चाहिए।
  • Vitamin B 5 – विटामिन बी5 भी पुरुषों के लिंग के आकार को बढ़ाने में काफ़ी ज्यादा सहायक होता है। इस विटामिन की वजह से पुरुषों के लिंग द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बाद भी, लिंग में वृद्धी की सक्रियता बरकरार रहता है।
  • Vitamin C – विटामिन-सी, भी पुरुष के यौन क्षमता को बढ़ाने और लिंग को लम्बा करने में कारगार है। लिंग के आकार को बढ़ाने वाला विटामिन सी अमरूद, ब्रोकली, पीली शिमला मिर्च और कुछ खट्टे फलो में पाया जाता है।

लिंग को मोटा और लम्बा करने के दौरान रहे सावधान :

आज बाजार में लिंग को मोटा और लम्बा करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट बिक्री किये जाते है। इससे लिंग के बड़े और मोटे होने की कोई गारंटी तो नहीं होती है, हाँ लेकिन लेकिन इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट जरूर होते है, आइए जानते हैं कैसे :

  • हर्बल वियाग्रा – हर्बल वियाग्रा वाले औषधि की अधिक मात्रा आपके लिए नुकसानदायक है, इसलिए ऐसे औषधियों से पुरुषों को दूर ही रहना चाहिए।
  • लिंग पर वजन लटकाना – बता दे कि कई बार लिंग के आकार को लम्बा करने के लिए उसमें कुछ वजन लटकाने जैसे प्रयोग भी किये जाते है, जिन्हें भूल कर भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके लिंग पर गलत इफ़ेक्ट भी हो सकता है।
  • वैक्यूम पंप का प्रयोग करना – कई पुरुष लिंग के साइज को लम्बा करने के लिए वैक्यूम पंप को भी यूज़ करते है, इससे लिंग में रक्त प्रवाह तो ठीक होता है, लेकिन लंबे समय तक इसके प्रकिया को यूज़ करने से लिंग में टिशू लॉस होने लगते हैं, लिंग के एक्ससाइटमेंट में भी कमी आने लगती है।

तो, दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हमने लिंग को मोटा और लम्बा कैसे करें – Ayurvedic Solution For Penis Enlargement के साथ और जरूरी जानकारी को अच्छे से एक्सप्लेन किया है। लिंग को मोटा और लम्बा करने से रिलेटेड और कोई जानकारी आपको चाहिए, हो तो कमेंट में जरूर बताये। साथ ही इस आर्टिकल को बिना किसी झिझक के जरूरतमंद पुरुषों के साथ शेयर करें।

Also Available At
Flipkart & Amazon

3 thoughts on “लिंग को मोटा और लम्बा कैसे करें – Ayurvedic Solution For Penis Enlargement

  1. Pingback: लिंग को मोटा और लम्बा करने के लिए क्या खाए – UpaVeda’s Ayurveda

  2. Pingback: लिंग को मोटा और लम्बा करने की Ayurvedic दवा - UpaVedas.com

  3. Pingback: How To Increase Penis Size in Ayurveda in Hindi | UpaVedas.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WhatsApp