Ayurvedic Solution For Weight Loss In Hindi

आजकल बढ़ते हेल्थ प्रॉब्लम मे मोटापा, बेली फैट सबसे आम हो गया है। लोगो का खानपान, लाइफस्टाइल इस प्रॉब्लम के बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है। मोटापा, अपने आप में एक बड़ी बीमारी तो है ही, साथ में ये शुगर, कैंसर और हृदय रोग जैसी कई खतरनाक बीमारियों को भी न्योता दे रहा है। मोटापा या बेली फैट के बढ़ने की वजह से ही सेहतमंद और खुशहाल रहने के बजाये कई लोग चिंता और टेंशन में ज्यादा समय बिताने लगते है, क्योंकि कभी-कभी उन्हे अपने अनफिट बॉडी के लिए शर्मिंदगी को भी झेलना पड़ता है।

इसलिए फिट बॉडी पाने के लिए लोग ढेरों दवाइयां खाने, हार्ड वर्कआउट से जिम में पसीना बहाने , लंबे समय तक भूखे रहने जैसे तरह-तरह के कोशिशे करने लगते है। इस तरह अननैचुरल चैलेंजेस को अपनाकर लोग अपने बॉडी में नई प्रॉब्लम को बढ़ावा देते है। जबकि वेट को सिंपल तरीके से भी कम किया जा सकता है, जिसके लिए रेगुलर्टी, डेटर्मिनेशन और पेसेन्स सबसे ज्यादा मायने रखता है। इसके अलावा आप कुछ Ayurvedic Supplements For Weight Loss को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बना सकते हो।

आज के इस आर्टिकल में हम आपके साथ कुछ वजन कम करने के आसान और बेहतरीन उपाय Weight Loss Tips In Hindi को लेकर आये है। यदि आप हमारे द्वारा बताये गये Weight Loss Tips को अपने डेली रूटीन में शामिल करते है, तो Healthy Lifestyle के साथ Easily अपने वेट को कम कर सकते है। तो आइये जानते है :

Ketogen Advance Weight Loss Formula Ayurvedic Supplement

Ayurvedic Diet For Weight Loss Tips

  • शुगर को लिमिट में लें – आपके डाइट में शुगर की ज्यादा मात्रा तेजी से वजन बढ़ाता है। कोल्ड्रिंक्स, स्वीट्स और चीनी से बने सभी चीज़ों से शुगर की मात्रा बॉडी में आवश्यकता से अधिक हो सकता है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप अपने वजन को कण्ट्रोल में रखने के लिए अपनी डाइट से इन एक्स्ट्रा शुगर को हटा दे या फिर लिमिट में कर दें, क्योंकि आपके बॉडी में शुगर की रिक्वायमेंट नेचुरल फल या ड्राइ फ्रूट्स आदि से पहले ही पूरी हो जाती है। चीनी में हाई-फ्रुक्टोज होता है, जो कि वजन बढ़ाने के साथ-साथ शुगर और हार्ट रोग को बढ़ावा देता है।
  • खाना को नियम से खाये – वेट लॉस करने के लिए आप अपने भूख को खत्म करने की बजाये, खाने को कुछ नियम के अनुसार खाएं। जैसे कि खाना खाते समय अपना पूरा ध्यान खाने पर रखें, ना कि मोबाइल या टीवी पर, क्योंकि मोबाइल या टीवी देखते समय आप ओवरईटिंग भी कर सकते हैं। भूख से थोड़ा कम खाने के लिए हमेशा से छोटी प्लेट का चयन करें, क्योंकि छोटी प्लेट में खाने से आप कम खाएंगे। खाना को पूरी तरह से चबाकर खाएं, इससे एक तरफ तो आपका पाचन शक्ति बढ़ेगा और दूसरी तरफ देरी तक खाने से कम खाने में भी आपके दिमाग को फील होगा कि पेट भर चुका है। 2 से 3 दिन तक रखे, फ्रिज के अनहेल्दी खाने से बचें। खाने का एक निर्धारित समय बनाएं, सोने के कम से कम 1 से 2 घंटे पहले खाना खाए, क्योंकि खाकर तुरंत बाद सोने से आपका पाचन क्रिया कंप्लीट नहीं हो पाता है, जिससे जल्दी वजन बढ़ता है। यदि आपको किसी भी समय भूख लगती है तो अपनी भूख को खत्म करने के लिए जंक फूड जैसे रोल, बर्गर आदि का सेवन करने के बजाय गाजर, ड्राई फ्रूट्स , फल आदि हमेशा अपने साथ में रखें। सुबह का नाश्ता आपके डाइट के लिए इंपॉर्टेंट होता है, इसलिए इसे स्कीप ना करें।
  • रिफाइंड कार्ब्स को कम खाएं – फ़ास्ट फूड और पैकेज फूड कम्पलीटली कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं। साथ में इनमें चीजों में चीनी की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए ये आसानी से वजन बढ़ाते के लिए रिस्पांसिबल होते हैं। कार्ब्स का सेवन आपके लिए जरूरी है लेकिन बेटर होगा कि आप इसे प्राकृतिक फाइबर के साथ ही लें ।
  • हाई फाइबर और हाई प्रोटीन को डाइट में शामिल करें – वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है आपको हाई फाइबर और हाई प्रोटीन का सेवन करना, क्योंकि हाई फाइबर आपके मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है, जिससे हाई प्रोटीन तेजी से वजन घटाने मदद कर पाता है।

Ayurvedic Supplements For Weight Loss

  • एलोवेरा जूस या जेली का सेवन करें – एलोवेरा बेहद लाभकारी आयुर्वैदिक सप्लीमेंट है। यदि आप रोजाना एलोवेरा का जेल,जूस या स्मूदी सेवन करते हैं, तो ये तेजी वजन कम करने में मदद कर सकता है। एलोवेरा में मल्टी विटामिन, एंजाइम, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड, सेलिसिलिक एसिड और कई आवश्यक न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो वजन कम करने में काफी कारगर होते हैं।
  • गुग्गुल को डेली रूटीन में शामिल करें – गुग्गुल वेट लॉस के लिए एक शानदार आयुर्वेदिक सप्लीमेंट में से एक है, जो बॉडी के मेटाबॉलिज्म को मेंटेन करता है, जिसकी वजह से फैट नहीं बढ़ पाता है। यदि आप रोजाना गर्म पानी के साथ गुग्गुल को अपने डेली रूटीन में शामिल करते हैं, तो ये आपके शरीर की पाचन क्रिया सही करने के साथ-साथ आपके वजन को कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होते हैं।
  • त्रिफला चूर्ण की एक खुराक रोजाना लें – त्रिफला चूर्ण आपके बॉडी फैट को कम करने के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। त्रिफला चूर्ण बहेड़ा ,आंवला और हरड़ जैसे तीन बेहतरीन आयुर्वैदिक सप्लीमेंट से मिलकर बना होता है, ये तीनों सप्लीमेंट शरीर के लिए काफी ज्यादा लाभदायक होते हैं। ये कब्ज की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने, मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने सहायक होने के अलावा शरीर के सभी टॉक्सिक तत्वों को बाहर निकालता है। जिससे बॉडी में जमे एक्स्ट्रा फैट भी कम हो जाता है। रोजाना एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को गर्म पानी में भिगोकर, सुबह शहद के साथ पीने से कुछ ही दिनों में वजन तेजी से घटता है।
  • दालचीनी वाली चाय पियें – यदि आप चाय पीने के शौकीन है, तो दाल चीनी वाली चाय जरूर पियें। दालचीनी की चाय में कैलोरी नही होती है साथ में ये आपके बॉडी के कैलोरी को भी कम करता है। इसलिए यदि आप रोजाना दालचीनी की चाय का सेवन करने से तो बॉडी फैट तेजी से घटता है। वजन कम करने के लिए रोजाना एक चम्मच दालचीनी के पाउडर को भी पानी के साथ ले सकते हैं।

Ayurvedic Drink For Weight Loss

  • एप्पल साइडर विनेगर भूख को कम करता है, जिससे ये वजन घटाने में मदद करता है।
  • नियमित रूप से अजवाइन का पानी पीने से भी पेट के दर्द चर्बी कम होती है।
  • रोजाना खाली पेट में गर्म पानी के साथ शहद और नींबू के रस को मिलाकर पीने से भी वजन कंट्रोल में रहता है।
  • रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से भी फैट को कम करने में काफी मदद मिलती है।

Exercise For Weight Loss Tips

  • वॉकिंग करें – वेट लॉस के लिए वॉकिंग आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। यदि आप रोजाना आधा से एक घंटा चलते हैं, तो आप आसानी से अपनी कुछ कैलोरी को बर्न कर सकते है।
  • सीढ़ियां चढ़े और स्किपिंग करें– यदि आप एक्सरसाइज के लिए ज्यादा समय नहीं निकाल पाते हैं, तो आप सुबह – शाम कम से कम 8 से 10 बार सीढ़ियां चढ़ने की कोशिश करें। यदि आप 10 से 15 मिनट तक स्पीकिंग भी करते हैं तो भी आपको वेट लॉस में काफी ज्यादा फायदा मिलता है।
  • रनिंग करें – सुबह की वॉकिंग और रनिंग आपके वेट लॉस को कम करने में काफी ज्यादा मदद करते हैं। इसलिए यदि आप वाकिंग करने निकलते हैं, तो उसी बीच थोड़ी रनिंग भी कर ले, आप अपने रनिंग की स्पीड को शुरुआती स्तर पर कम रख के धीरे-धीरे करके बढ़ा भी सकते हैं।
  • संभव हो तो वेटलिफ्टिंग करें – वजन कम करने और फिट बॉडी का शौक रखने वाले लोगों के लिए वेट ट्रेनिंग बहुत अच्छी एक्सरसाइज होती है, क्योंकि वेटलिफ्टिंग से बॉडी में एक्स्ट्रा फैट कम होकर स्ट्रांग मसल्स में ग्रोथ मिलता है।

Yoga For Weight Loss Tips

  • सूर्य नमस्कार  – फिट बॉडी पाने के लिए सूर्य नमस्कार की मुद्राओं को रोजाना कम से कम 10 से 15 मिनट तक करना चाहिए।
  • बालासन – बालासन के लिए आप जमीन पर एड़ियों के बल बैठकर अपने दोनों हाथ को ऊपर की तरफ उठाये। फिर सांस बाहर छोड़ते हुए अपने सिर को जमीन पर टेक दें। अगले तीन मिनट तक इसी पोज में रहने की कोशिश करें, इससे आपके बैली फैट पर सीधा दबाव पड़ता है, जिससे बेली फैट कम होता है।
  • त्रिकोणासन – इस योगासन के लिए खड़े होकर अपने दोनों पैरों को फैलाए, इसके बाद अपने दोनों हाथों को बाहर की ओर खोलें। इस पोजीशन में आने के बाद अपने अपने कमर को राइट साइड नीचे करते हुए राइट हैंड को धीरे से नीचे की तरफ अपने राइट पैर की ओर लेकर आएं और लेफ्ट हैंड को ऊपर की ओर सीधा रखें। 2 मिनट ऐसी स्थिति में रहने के बाद यही प्रक्रिया को दूसरी तरफ से भी दोहराएं।
  • धनुरासन या धनुष मुद्रा – धनुरासन करने के लिए पेट के बल सीधे जमीन पर लेट जाएं, फिर दोनों हाथों से दोनों पैरों पीठ की ओर ले जाते हुए पकड़े। इस आसन को करने से पूरा दबाव पेट पर पड़ता है, इसलिए बेली फैट काफी जल्दी कम होता है और साथ में स्पाइनल कॉर्ड के प्रॉब्लम भी दूर होते हैं।

Weight Loss से Related अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

1 हफ्ते में 5 किलो वजन कैसे कम करें?

1 हफ्ते में 5 किलो वजन कम करना आसान बात नहीं है, क्योंकि पहले ही हमने बताया है कि वजन कम करने के लिए आपको पेशेंस रखने की आवश्यकता है, यदि आप नियमित रूप से इन टिप्स फॉलो करते है, तो आपको 1 से 2 हफ्ते में धीरे-धीरे वजन में कमी जरूर नजर आएगी।

तेजी से वजन घटाने के लिए क्या खाएं?

यदि आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में बताई गई डाइट टिप्स को फॉलो करें, आपको जरूर बेनिफिट मिलेंगे।

गर्म पानी से कितने दिन में वजन कम होता है?

ऐसा कोई प्रमाण नहीं है कि गर्म पानी से कितने दिन में वजन कम होता है। हां, यदि आप गर्म पानी का नियमित रूप से सेवन करते हैं, तो धीरे-धीरे आपको अपने वजन में कमी दिखाई देने लगती है।

पतले होने के लिए सुबह क्या पीना चाहिए?

पतले होने के लिए हमने इस आर्टिकल में वेट लॉस ड्रिंक के बारे में बताया है, जिसे सुबह रोजाना खाली पेट पी सकते हैं।

उम्र के हिसाब से शरीर का वजन कितना होना चाहिए?

उम्र का फैट से सीधा कनेक्शन नहीं होता है। अभी तक शरीर की लंबाई के साथ बॉडी के वजन का ही आकलन किया जा सका है।

एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए?

यदि आप पुरे दिन रोटी का ही सेवन करते हैं और चावल को अपनी डाइट में शामिल नहीं करते हैं, तो रोजाना आपको 6 से 8 रोटी का ही सेवन करना चाहिए।

क्या खाने से चर्बी घटती है?

क्या खाने से चर्बी घटती है इसके बारे में हमने आपको आर्टिकल के शुरुआत में बताया है।

दिन में 1 घंटा चलने से मैं कितना वजन कम कर सकता हूं?

दिन में 1 घंटा चलने से कितना वजन घट सकता है ऐसा कोई प्रमाण नहीं है। हां, लेकिन रोजाना 1 घंटा चलने से आपके वजन में कमी जरूर आता है।

नाभि में क्या लगाने से पेट कम होता है?

नारियल तेल, बादाम तेल, सरसों तेल, जैतून तेल या तिल के तेल को रोजाना नाभि में नाभि के आसपास लगाने से पेट की चर्बी में कमी आती है।

नाभि के नीचे की चर्बी कैसे कम करें?

नाभि के नीचे की चर्बी यानी बैली फैट को करने के लिए हमने इस आर्टिकल में सारे टिप्स बताये है, जिसे कम करके आप नाभि के नीचे की चर्बी को कम कर सकते है।

5 फीट की महिला का वजन कितना होना चाहिए?

एग्जाम मानने कैलकुलेशन के अनुसार यदि आपकी हाइट 5 फीट है तो आपका वजन कम से कम 45 से 55 किलोग्राम के बीच होना चाहिए।

वजन कम करने के कुछ और नुस्खे – Some Other Tips For Weight Loss

  • कंटिन्यू काम करने के बजाय काम के दौरान थोड़ा ब्रेक ले और थोड़ा चलने की कोशिश करें।
  • दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिए, प्यास लगने पर कोल्ड्रिंक्स के बजाय पानी का ही सेवन करें।
  • रोजाना कम से कम 8 से 10 घंटे की पर्याप्त नींद लें।
  • कंटिन्यू एक ही पोजीशन में बैठकर काम ना करें।

तो दोस्तों, आज के इस Article Weight Loss Tips In Hindi में हमने काफ़ी सारी बेहतरीन टिप्स आपके साथ शेयर की है। Article कैसी लगी, कमेंट में जरूर बताएं और साथ ही इस Article को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Also Available At
Flipkart & Amazon

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *